"क्यों खास है हर एक नया दिन?: सात कारण"

*"क्यों खास है हर एक नया दिन?: सात कारण"*

1. आज का दिन खुद चलकर आपके पास आया है। ठोस सबूत है कि यह दिन बिल्कुल नया है। अंधेरे को चीर कर शानदार अंदाज में यह दिन आपको मिला है। शाम तक सूरज अमूल्य ऊर्जा को वातावरण में बिखेर देगा। आप कितनी ऊर्जा का सदुपयोग करते है उससे तय होगा कि इस शानदार दिन को आपने शानदार तरीके से जीया या नहीं।

2. आज अगर हँसे नहीं, आज अगर आगे चले नहीं, आज अगर आप अपने सपनों के कुछ कदम करीब नहीं पहुँचे, आज अगर आबो-हवा में मुस्कुराती प्रकृति का आनन्द नहीं लिया तो यकीन करना; यह दिन लौट कर कभी नहीं आयेगा।

3. नया दिन नया साहस और नई ऊर्जा प्राकृतिक रूप से देता है। हमें उस बहुमूल्य सम्पदा का भान ही नहीं है तो हम बहुत लाचारगी भरी जिन्दगी जी रहे हैं।

4. दुनिया जब तक है समस्याएं भी होगी। एक नया दिन आपको शत प्रतिशत अवसर देता है कि आप आप उनका निराकरण करने के लिए कुछ कर सकते हो। बीता हुआ कल आपके लिए आज कुछ अच्छा करने के लिए अनुभव दे सकता है और कोई मदद नहीं कर सकता। आज का दिन तो एक मददगार दोस्त की तरह साक्षात साथ खड़ा है।

5. बीते दिनों में मिला दर्द आज उतनी चोट नहीं दे रहा; बस, आज के दिन की इतनी सी खासियत ने जीवन जीने का नया नज़रिया दिया है।

6. बीते हुए कल के बारे में केवल सोच सकता हूँ। आने वाले कल के बारे में मुझे कोई पता नहीं। आज का दिन कार स्टीयरिंग की तरह पूरी तरह मेरे बस में है।

7. आज का दिन पर जीवटता, सजगता, खुशी, आत्मविश्वास और सकारात्मकता और सदुपयोग से जी लिया तो समझ लीजिए बाकी जिन्दगी भी इसी तरह से जीना मुमकिन है।

योग गुरू - डॉ. मिलिंद्र त्रिपाठी 🧘🏻‍♂️

*(आरोग्य योग संकल्प केंद्र)*